Saturday, January 25, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग न्यूज़ -दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा-: एक ही चरण में चुनाव, 2689 जगहों पर डाले जाएंगे वोट, 90 हजार कर्मचारियों की होगी जरूरत*मोहाली बिग ब्रेकिंग *दिनदहाड़े लुट गई ज्वेलरी शॉप, हथियारबंद बदमाश लाखों पर कर गए हाथ साफपंचकूला बिग ब्रेकिंग एक्सक्लूसिव पंचकूला के मनसा देवी में मकान नंबर 6 पी ओम प्रकाश चौटाला का जो मकान है उसको चंडीगढ़ इ डी द्वारा किया गया सिलअज्ञात वाहन ने मारी टक्कर घायल सनी को तुरंत सेक्टर 6 के अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों द्वारा सनी को मृत घोषितपंचकूला दंगा मामले में हनीप्रीत समेत सभी आरोपी हुए पंचकूला कोर्ट में पेश पंचकुला ब्रेकिंग हनी प्रीत पहुंची पंचकूला कोर्ट अगली तारीख लगी 13 दिसंबरचंडीगढ़ जिला अदालत व पंजाब एवं हरियाणां हाईकोर्ट को आज 29 अक्टूबर को बम से उड़ाने की धमकी मिलने से पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया हैबिग ब्रेकिंग * पंचकूला- पंचकूला की राजीव कलोनी में चली तलवारे*-पीएम मोदी बोले- आयुष्मान भारत न्यू इंडिया के क्रांतिकारी कदमों में से एक
 
 
 
Chandigarh

चंडीगढ़ के स्कूलों और कॉलेजों में विरासत जागरूकता और संवेदनशीलता के लिए आर्किटेक्चर म्यूजियम द्वारा कई प्रयास किए गए

November 07, 2019 08:57 PM
चंडीगढ़-- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-चंडीगढ़ के स्कूलों और कॉलेजों में विरासत जागरूकता और संवेदनशीलता के लिए आर्किटेक्चर म्यूजियम द्वारा कई प्रयास किए गए हैं।प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा की अध्यक्षता में आज हुई हैरिटेज कमेटी की बैठक में यह जानकारी दी गई।  ली कार्बूज़ियर सेंटर की निदेशक दीपिका गांधी द्वारा दी गई प्रस्तिति में स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को शहर की विरासत के साथ जोड़ने की के प्रयासों व इसकी आवश्यकता के  संबंध में जानकारी दी गई। इस दिशा में आर्किटेक्चर म्यूजियम द्वारा पिछले लम्बे समय से  किए गए प्रयास  के संबंध में बताया गया।

 उन्होंने बताया कि वास्तुकला संग्रहालयों के आउटरीच और शिक्षा कार्यक्रम के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप  कई निजी स्कूलों ने संग्रहालयों और कैपिटल कॉम्प्लेक्स के साथ नियमित रूप से जुड़ना शुरू कर दिया है। उनका कहना था कि अब   सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को समान अवसर दिए जाने की आवश्यकता है।सलाहकार ने चंडीगढ़ के आर्किटेक्चर म्यूजियम और कैपिटल कॉम्प्लेक्स में छात्रों की शैक्षिक यात्राओं को फिर से शुरू करने और विरासत की सैर के लिए एक कार्यक्रम तैयार करने के लिए शिक्षा सचिव  को निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि यह एक स्वागत योग्य कदम होगा क्योंकि शिक्षा विभाग पहले से ही छात्रों के लिए भ्रमण की योजना बना रहा है।बैठक में यह भी तय किया गया  कि चंडीगढ़ और रॉक गार्डन पर दीपिका गांधी द्वारा लिखित पुस्तकों को सह पाठयक्रम गतिविधियों के एक हिस्से के रूप में सरकारी स्कूलों में रखा जाये। यह सिलसिला  कुछ समय पहले बंद कर दिया गया था । अभ इन्हें  स्कूलों  पुस्तकालयों के लिए दिया जायेगा  और छात्रों को पुरस्कार के रूप में वितरित किया जाएगा।बैठक में डॉ. बीएन गोस्वामी ने सुझाव दिया कि छात्रों और नागरिकों के लिए आकर्षक और सूचनात्मक तरीके से शहर के विभिन्न पहलुओं के बारे में लिखने के लिए उच्च कैलिबर लेखकों का एक पैनल बनाया जाए। उन्होंने सभी महान शहरों की तर्ज पर चंडीगढ़ के लिए एक गाने के निर्माण की भी सिफारिश की। प्रोफेसर रजनीश वत्स ने नागरिकों और पर्यटकों को शिक्षित करने के लिए शहर के प्रमुख मार्गों और स्थलों के साथ मार्करों और सूचना पट्टिकाओं के निर्माण का सुझाव दिया। उन्होंने शहर के विभिन्न पहलुओं पर लघु फिल्में बनाने के महत्व पर भी जोर दिया जो छात्रों और नागरिकों के लिए एक दृश्य पुस्तकालय हो सकता है।इंटक़ के संयोजक वी के कपूर ने कहा कि इंटक छात्रों के बीच विरासत का प्रसार करने के लिए प्रतिबद्ध है और पहले से ही शॉर्ट मूवी बनाने और हेरिटेज वॉक और हेरिटेज क्विज़ आयोजित करने के लिए कार्यशाला आयोजित कर रहा है।

दिपिका  गांधी ने चंडीगढ़ ने प्रशासन से अनुरोध किया कि उन्हें  सरकारी स्कूलों का भागीदारी के लिए सहायता प्रदान करें। विशेषज्ञों के सुझावों पर सहमति जताते हुए और विभिन्न विभागों को निर्देश दिए गए व इन ठोस कदमों से छात्रों में जागरूकता बढ़ेगी और शहर के साथ सकारात्मक जुड़ाव होगा।

बैठक में डॉ.बी एन गोस्वामी, प्रोफेसर रजनीश वत्स,  शिक्षासचिव  एल शर्मा, सचिव संस्कृति वि़नोद कावले व  प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 2 आईएएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन ने कहा कि 34वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला की तैयारियां शुरू हो गई हैं।
जननायक जनता पार्टी और भाजपा के ‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’ की बैठक में 33 बिन्दुओं पर सहमति: अनिल विज
हनीप्रीत सहित तमाम आरोपी पहुंचे पंचकूला कोर्ट
हरियाणा में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कडे़ इंतजाम
सुसाइड नोट से हुआ खुलासा: घर के मुखिया ने ही पत्नी समेत दो बच्चों की की हत्या,खुद मनसा देवी रेलवे ब्रिज पर ट्रेन से कटकर की सुसाइड की कोशिश
कानून व्यवस्था पर ध्यान देने की बजाए आपसी खींचतान में जुटे हैं मुख्यमंत्री और गृहमंत्री- हुड्डा
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि प्रदेश के सरकारी कालेजों में जल्द ही 2592 एसिस्टेंट प्रोफेसरों के पद भरे जाएंगे
हरियाणा पुलिस द्वारा भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद, 4 काबू
पहले लोकसभा और अब विधानसभा में जनता की आवाज़ बखूबी उठाते हैं दुष्यंत - ओम बिड़ला