Tuesday, January 28, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग न्यूज़ -दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा-: एक ही चरण में चुनाव, 2689 जगहों पर डाले जाएंगे वोट, 90 हजार कर्मचारियों की होगी जरूरत*मोहाली बिग ब्रेकिंग *दिनदहाड़े लुट गई ज्वेलरी शॉप, हथियारबंद बदमाश लाखों पर कर गए हाथ साफपंचकूला बिग ब्रेकिंग एक्सक्लूसिव पंचकूला के मनसा देवी में मकान नंबर 6 पी ओम प्रकाश चौटाला का जो मकान है उसको चंडीगढ़ इ डी द्वारा किया गया सिलअज्ञात वाहन ने मारी टक्कर घायल सनी को तुरंत सेक्टर 6 के अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों द्वारा सनी को मृत घोषितपंचकूला दंगा मामले में हनीप्रीत समेत सभी आरोपी हुए पंचकूला कोर्ट में पेश पंचकुला ब्रेकिंग हनी प्रीत पहुंची पंचकूला कोर्ट अगली तारीख लगी 13 दिसंबरचंडीगढ़ जिला अदालत व पंजाब एवं हरियाणां हाईकोर्ट को आज 29 अक्टूबर को बम से उड़ाने की धमकी मिलने से पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया हैबिग ब्रेकिंग * पंचकूला- पंचकूला की राजीव कलोनी में चली तलवारे*-पीएम मोदी बोले- आयुष्मान भारत न्यू इंडिया के क्रांतिकारी कदमों में से एक
 
 
 
Chandigarh

निरंकार प्रभु परमात्मा पर अगर हम आधारित रहेंगे तो निरंकार के गुण हमारे अंदर भी आयेंगेे। भक्ति वह जीवन है जो इस निरंकार के साथ नाता जोड़कर व्यतीत होता है।-सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज

January 13, 2020 09:37 PM
चण्डीगढ़ , 13 जनवरी, - अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता- निरंकार प्रभु परमात्मा पर अगर हम आधारित रहेंगे तो निरंकार के गुण हमारे अंदर भी आयेंगेे। भक्ति वह जीवन है जो इस निरंकार के साथ नाता जोड़कर व्यतीत होता है। भक्त बनने का मापदण्ड है सहजता का गुण और हर परिस्थिति में चाहे वह प्रतिकूल हो या अनुकूल, निरंकार पर स्थिरता कायम रखना। यह उद्गार सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने भक्ति पर्व के पावन अवसर पर दिल्ली में व्यक्त किए।

 

इस अवसर पर न केवल दिल्ली, ट्राईसिटी से अपितु आसपास के सभी क्षेत्रों से भी हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु भक्त सम्मिलित हुए। सत्संग कार्यक्रम में अनेक वक्ताओं तथा गीतकारों ने शहनशाह बाबा अवतार सिंह जी, बाबा गुरबचन सिंह जी, बाबा हरदेव सिंह जी, निरंकारी राजमाता जी, माता सविंदर हरदेव जी तथा अनेक गुरु भक्तों का उल्लेख किया एवं उनके जीवन से जो शिक्षाएं आज भी हमारा मार्गदर्शन करती हैं, उनकी चर्चा की। यह जानकारी परिमल सिंह काॅरडिनेटर प्रेस एवं पब्लिसिटी विभाग ने दी।

भक्ति की परिभाषा देते हुए सद्गुरु माता जी ने कहा कि -‘भक्ति जितनी आसान है उतनी ही मुश्किल भी।’ परन्तु फिर भी युगों-युगों से इतिहास मंें भक्ति के मार्ग पर चलने के ही दिशा-निर्देश दिये गये हैं। अगर भक्ति के गुण हर व्यक्ति में आ जाते, तो हर व्यक्ति भक्त होता। सद्गुरु माता जी ने फरमाया कि भक्ति तभी शुरू होती है जब यह ब्रह्मज्ञान का वासा हमारे अंदर होता है। भक्ति केवल मन से की जाती है, यह दिखावे का विषय नहीं।

सद्गुरु माता जी ने भक्ति के तीन अहम्साधन-सत्संग, सेवा, सुमिरण के महत्व को भी समझाया कि यह केवल तीन शब्द ही न बनकर रह जायंे। इसे जितना हम जीवन में धारण करेंगे उतनी ही भक्ति हमारे जीवन में दृढ़ होती चली जायेगी।भक्त बनने के गुण प्रीत, नम्रता, विशालता, तंगदिली को छोड़ना, सहजता, करूणा, मन में जो भी सकारात्मक गुण हैं इनको जब तक अपनाते रहें और जीवन में लागू करते रहें तभी यह भक्ति हमारी काय़म रह सकती है।

अंत में सद्गुरु माता जी ने मिशन के बुजुर्गो के भक्ति के साथ अटूट नाते का उदाहरण दिया और संतों को भक्ति मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

-----------------------------------------------------------

 

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
पुलिस विभाग के लिये चिन्हित की गई जमीन का खाखा तैयार करने वाले एसी-वन के असिस्टेंट व विभाग की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने वाले ‌रेवाडी पीआरओ की एसपी ने तारीफ की
सीएए, एनआरसी के पक्ष में सैकड़ों साथियों के साथ सेक्टर 21 से सेक्टर सतारा प्लाजा तक पैदल मार्च निकाला गया
हरियाणा पुलिस के 2 अधिकारी राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित 12 अन्य को मिला पुलिस पदक
तीन दिवसीय भगवान शिव कथा का शुभारंभ।
हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से 2 आईएएस अधिकारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किए हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन ने कहा कि 34वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला की तैयारियां शुरू हो गई हैं।
जननायक जनता पार्टी और भाजपा के ‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’ की बैठक में 33 बिन्दुओं पर सहमति: अनिल विज
हनीप्रीत सहित तमाम आरोपी पहुंचे पंचकूला कोर्ट
हरियाणा में गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कडे़ इंतजाम
सुसाइड नोट से हुआ खुलासा: घर के मुखिया ने ही पत्नी समेत दो बच्चों की की हत्या,खुद मनसा देवी रेलवे ब्रिज पर ट्रेन से कटकर की सुसाइड की कोशिश