Saturday, December 07, 2019
Follow us on
 
BREAKING NEWS
पंचकूला बिग ब्रेकिंग एक्सक्लूसिव पंचकूला के मनसा देवी में मकान नंबर 6 पी ओम प्रकाश चौटाला का जो मकान है उसको चंडीगढ़ इ डी द्वारा किया गया सिलअज्ञात वाहन ने मारी टक्कर घायल सनी को तुरंत सेक्टर 6 के अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों द्वारा सनी को मृत घोषितपंचकूला दंगा मामले में हनीप्रीत समेत सभी आरोपी हुए पंचकूला कोर्ट में पेश पंचकुला ब्रेकिंग हनी प्रीत पहुंची पंचकूला कोर्ट अगली तारीख लगी 13 दिसंबरचंडीगढ़ जिला अदालत व पंजाब एवं हरियाणां हाईकोर्ट को आज 29 अक्टूबर को बम से उड़ाने की धमकी मिलने से पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया हैबिग ब्रेकिंग * पंचकूला- पंचकूला की राजीव कलोनी में चली तलवारे*-पीएम मोदी बोले- आयुष्मान भारत न्यू इंडिया के क्रांतिकारी कदमों में से एकहरियाणा विघानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने 78 प्रत्याशियों की पहली सूची की जारी- नई दिल्ली में भा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक राष्ट्रीय कार्यालय में चल रही है।
 
 
 
Panchkula

नगर निगम द्वारा शुरु किया गया वेस्ट एक्सचेंज कार्यक्रम में लोगों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है

December 01, 2019 08:19 PM

पंचकूला।-अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-
नगर निगम द्वारा शुरु किया गया वेस्ट एक्सचेंज कार्यक्रम में लोगों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। शहर के वीटा बूथों पर बनाये गये वेस्ट एक्सचेंज सेंटरों पर लोग प्लास्टिक की बोतलें लेकर आ रहे हैं और बदले में दूध का पैकेट या जूस लेकर जा रहे हैं। संपूर्ण स्वच्छता व आईईसी कार्यक्रम के तहत यह मुहिम नगर निगम द्वारा शुरू की गई है, जिसके तहत वेस्ट एक्सचेंज पर नगर निगम लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठाया है। नगर निगम के प्रशासक राजेश जोगपाल ने बताया कि नगर निगम द्वारा शहर में चार वीटा बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 10 प्लास्टिक बोतल देने पर एक दूध की थैली फ्री दी जा रही है। सेक्टर 7, 8, 9 और 11 में नगर निगम द्वारा बनाए गए वीटा बूथ पर यह वेस्ट एक्सचेंज ऑफर शुरू किया गया। लोग अपने घरों से प्लास्टिक की बोतल लाकर कचरा संग्रह में डाल रहे हैं और उसके बदले में दूध की थैली या जूस ले जा रहे हैं। राजेश जोगपाल ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों में कचरा संग्रहण प्लास्टिक कचरा संग्रहण का विकास करना है, ताकि कचरा संग्रहण किया जा सके। कार्यक्रम के तहत इक_ा किए गए प्लास्टिक कचरे के बदले अलग प्रकार के सामान देने का भी प्रस्ताव रखा गया है, जिसके तहत 10 प्लास्टिक बोतल के बदले आधा किलो दूध का पैकेट दिया जाएगा। 7 बोतल या 500 ग्राम प्लास्टिक के बदले 200 ग्राम दही, 5 प्लास्टिक बोतल या 500 ग्राम प्लास्टिक एक ब्रैड फ्री या जूस दिया जा रहा है। जोगपाल ने बताया कि एक स्टैंडी निश्चित कार्यक्रम को प्रदर्शित कर रही है। कचरा संग्रहण के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, लोगों से इस कार्यक्रम में देने की अपील की। 

Have something to say? Post your comment
More Panchkula News
न्याय में देरी होगी, तो ऐसे कदम उठेंगे ही-सुधा भारद्वाज
-गीता जंयती महोत्सव के अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने जैनेन्द्र गुरूकुल स्कूल सैक्टर-1 से गीता के संदेश का प्रचार करने वाली एलईडी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया -गृह रक्षी विभाग के 6 दिसम्बर 2019 को स्थापना दिवस के अवसर पर हरियाणा गृह रक्षी विभाग के संयुक्त प्रशिक्षण संस्थान, पंचकूला में राज्य स्तरीय समारोह बडे़ ही धूमधाम से मनाया गया
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मल्लाह में एडवेंचर व ट्रैकिंग कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। यह शिविर 6 दिसम्बर से 18 दिसंबर तक लगाया जा रहा है।
बच्चों से पूछे स्वच्छ पंचकूला पर सवाल, मिले जबाव, तो किया पुरस्कृत
18वां सतलुज ओपन टेनिस टूर्नामेंट आगाज़ शहर में शनिवार से उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय निगरानी समिति द्वारा सीजन खरीफ 2018, रबी 2018-19 व खरीफ 2019 की समीक्षा की गई। हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत वित वर्ष 2019-20 में 343 जरूरतमंद परिवारों को बेटियों की शादी के लिये 95 लाख 96 हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है।
- पिछले पांच वर्षों के प्रयासों से गीता जयंती की प्रसद्धि फैली पूरे विश्व में-ज्ञानचंद गुप्ता
कैबिनेट मंत्री विज से मिले भाजयुमो महामंत्री