Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

-स्वदेशी जागरण मंच द्वारा श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के जन्म शताब्दी वर्ष उद्घाटन समारोह एवं जिला सम्मेलन का आयोजन आज पीकेआर जैन सीनियर सकैण्डरी स्कूल अम्बाला शहर में किया

November 24, 2019 08:23 PM
अम्बाला, 24 नवम्बर:-अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-
स्वदेशी जागरण मंच द्वारा श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के जन्म शताब्दी वर्ष उद्घाटन समारोह एवं जिला सम्मेलन का आयोजन आज पीकेआर जैन सीनियर सकैण्डरी स्कूल अम्बाला शहर में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं जल शक्ति राज्यमंत्री रत्नलाल कटारिया, मुख्य वक्ता एवं अखिल भारतीय संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कश्मीरी लाल व विधायक असीम गोयल ने दीप शिखा प्रज्जवलित करके किया। यहां पहुंचने पर स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारियों एवं अन्य सदस्यों ने मुख्य अतिथि व वशिष्ठ अतिथियों को अंग वस्त्र व पुस्तक भेंटकर उनका अभिनन्दन किया। इस मौके पर उनके साथ मार्गदर्शक विनोद बंसल, डॉ अकेश्वर, समाज सेवी एवं कार्यक्रम अध्यक्ष जय गोपाल बंसल, जिला संयोजक अजय शर्मा विशेषतौर पर उपस्थित रहें। 
सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं जल शक्ति राज्यमंत्री रत्नलाल कटारिया ने इस मौके पर कहा कि पूजनीय श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के जन्म शताब्दी वर्ष पर उन्हें आज यहां आने का मौका मिला हैं तथा जिला सम्मेलन के माध्यम से स्वदेशी जागरण मंत्र द्वारा पूरे वर्ष कार्यक्रमों को आयोजन करके स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा। उन्होनें कहा कि राज ऋषि श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी जी का जन्म 10 नवम्बर 1920 को आर्वी वर्धा महाराष्ट्र में हुआ था तथा उन्होनें जीवन भर मानवता के लिए कार्य करते हुए विश्व स्तर ेपर 6-7 मजबूत संगठन खड़े करने का काम किया हैं। उन्होंने भारतीय मजदूर संघ व भारतीय किसान संघ के हितों के लिए कार्य करते हुए मजबूती से काम किया हैं। उन्होनें 200 से अधिक छोटी-बड़ी पुस्तकें लिखी हैं, जो आज विभिन्न भाषाओं में पढऩे को मिलती हैं। उन्होंने अपने जीवन में जो लिखा हैं वे आज ग्रन्थ बन गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वदेशी मंच द्वारा सामाजिक कार्यो के साथ-साथ देश सेवा के लिए किए जा रहे कार्य काफी सराहनीय हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विदेशों में भारतीयों को सम्मान मिला हैं। उन्होनें कहा कि गत दिनों 18 राष्ट्रों की हुई एक बैठक में भारत में तैयार समान को बराबर खरीदें जाने की चर्चा की गई थी। भारत में बनी चीजों की गुणवत्ता बेहतर व स्थिर होती हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि वह चाईना से बने उत्पादों को न खरीदें व स्वदेशी वस्तुओं को खरीदकर अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम करें। उन्होनें कहा कि स्वदेशी जागरण मंच द्वारा जो भी विषय समय-समय पर उन्हें दिए जाते हैं वह उन्हें दोनों सदनों में भी उठाने का काम करते हैं।
मुख्य वक्ता कश्मीरी लाल ने उपस्थित सभी लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि जब हम बाजार जाऐगें माल स्वदेशी लाऐगें। उन्होनें कहा कि दूध, दही थाली में पेप्सी कोला नाली में। उन्होनें कहा कि प्रदूषण फैलाने में पेप्सी-कोला की बोतले सबसे ज्यादा होती हैं, जो नालियों को पूरी तरह से ब्लॉक कर देती हैं। उन्होनें इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच द्वारा आज के कार्यक्रम की रूपरेखा के बाद किए जाने वाले कार्यो के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें बताया कि हमें स्वदेशी वस्तुओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंतजलि के 218 प्रकार के स्वदेशी सामान हैं जो कि पूरे देश में बिकते हैं। उन्होनें कहा कि पेप्सी-कोला दो ऐसी कम्पनियां है जो कि लोगों में काफी प्रचलित है और लोग इन्हें ज्यादा खरीदतें हैं, हमें अपनी स्वदेशी वस्तुओं को खरीदकर अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना चाहिए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे भारत में बने उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग में लाए।
विधायक असीम गोयल ने मुख्यअतिथि व मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए कहा कि महान श्रदेय श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी जी ने भारत की जड़ों को खोदने वाली शक्तियों के खिलाफ विरोध करते हुए कई आन्दोलन चलाए और मानवता के लिए बेहतर तरीके से कार्य किया। उन्होनें जितने आन्दोलन चलाए वह निजी स्वार्थ के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र को मजबूत करने वाले थे। उन्होनें कहा कि समय की मांग के अनुरूप आज स्वदेशी को बचाने की जरूरत हैं। उन्होनें कहा कि हमें अपनी रोजमर्रा के जीवन में चाईना से बने सामानों को प्रयोग मे नहीं लाना हैं बल्कि स्वेदशी सामानों को प्रयोग करके भारत की अर्थव्यवस्था को और अधिक मजूबत बनाना हैं। उन्होनें स्वदेशी जागरण मंच द्वारा किए जा रहे कार्यो व भारत में बने उत्पादों को खरीदने बारे लोगों को प्रेरित किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित सभी लोगों से संकल्प लेते हुए कहा कि वे प्रण लें कि चाईना के सामान का पूर्णत: बहिष्कार करना है तथा इसकी शुरूआत अपने से ही करनी हैं। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यो की भी सराहना की। कार्यक्रम में डॉ अकेश्वर, समाज सेवी एवं कार्यक्रम अध्यक्ष जय गोपाल बंसल, जिला संयोजक अजय शर्मा ने भी अपनें विचार रखते हुए स्वदेशी सामानों को खरीदनें पर बल दिया। 
इस मौके पर जिला प्रधान जगमोहन लाल कुमार, वेयर हाउसिंग के निदेशक अनुभव अग्रवाल, हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की सदस्य नीता खेड़ा, प्रदीप गोयल, संजीव गुप्ता, डॉ बहल, राजेश बतौरा, रितेश गोयल, संजीव टोनी, अनिल गुप्ता, दिनेश पंचाल, अनिल गुप्ता, राजेश गोयल, राजसिंह, विनोद अग्रवाल, विनेश वरमानी, प्रदेश प्रवक्त्ता डॉ संजय शर्मा, विनोद बंसल, डॉ प्रतिभा सिंह, डॉ रंगीता सचदेवा, नरेश वोहरा, प्रदीप खेड़ा सहित स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारीगण व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*