Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

- उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद् के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा ने बाल दिवस के मौके पर बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

November 14, 2019 09:18 PM
अम्बाला, 14 नवम्बर- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता- 
उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद् के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा ने बाल दिवस के मौके पर बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। वे आज पुलिस डीएवी ऑडिटोरियम अम्बाला शहर में बाल दिवस पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्यअतिथि बच्चों एवं उनके अभिभावकों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने देश के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरु के चित्र पर पुष्पांजलि भेंट करके जिला स्तरीय बाल दिवस समारोह का विधिवत शुभारम्भ किया। उपायुक्त ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों की प्रस्तुति द्वारा स्वच्छ पर्यावरण तथा अन्य सामाजिक संदेश दिए जाने की सराहना करते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम मनोरजंन के साथ-साथ गुड मैसेज भी देते हैं। उन्होंने कहा कि पोलिथीन का प्रयोग न करने तथा पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में बच्चें ध्वज वाहक बनकर समाज को एक प्रेरणा देने का काम करें। उन्होनें कहा कि सभी लोग यह प्रण करें कि वे न स्वयं गदंगी फैलाएगें और दूसरों को भी इस बारे में जागरूक करेगें। उन्होनें कहा कि पोलिथीन का इस्तेमाल न हो इसके लिए जिला अम्बाला में आने वाले एक मास के अन्दर पांच लाख थैले बांटे जाऐगें और लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वे पोलिथीन का प्रयोग न करें। उन्होनें कहा कि जीवन के लिए विशेषतौर पर हवा-पानी और खाने की जरूरत होती हैं और इन तीनों चीजों का स्वच्छ होना बेहद आवश्यक हैं। उन्होनें कहा कि पर्यावरण प्रदूषित होने के कारण दिवाली के बाद जिला अम्बाला में भी एक दिन के लिए स्कूलों में छुट्टी करनी पड़ी। उन्होनें कहा कि किसानों की मदद से पराली जलाने के केस पहले की तुलना में आधे हुए हैं और किसानों को इस बारे में जागरूक करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं। उन्होनें बच्चों से कहा कि वे अपने से बड़ो का तथा अपने गुरूजनों का सम्मान करें। उन्होनें प्रतियोगिता में विजयी रहे बच्चों को अन्तर जिला स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं भी दी। 
उन्होने कहा कि बच्चे देश और समाज का भविष्य हैं और उन्हें मेहनत, ईमानदारी और लग्न के साथ सफलता के मार्ग पर अग्रसर होने के लिए महान विभूतियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए माता-पिता और अध्यापकों द्वारा दिखाए गए मार्ग को अपनाना जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि तनाव मुक्त रहकर जीवन में बेहतर और प्रतियोगी शिक्षा हासिल करने के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी हासिल करें क्योंकि एक सफल नागरिक बनने के साथ-साथ आदर्श नागरिक बनना भी जरूरी है। उन्होनें यह भी कहा कि बच्चे शिक्षा के साथ-साथ खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसी गतिविधियों में भी भाग लें। 
उपायुक्त की धर्मपत्नि एवं जिला बाल कल्याण परिषद् की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने इस मौके पर बाल दिवस के अवसर पर राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का संदेश पढक़र सुनाया और बच्चों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने बाल दिवस के उ पलक्ष्य में आयोजित हुई स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों तथा विजेता बच्चों को जहां बधाई दी वहीं उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एवं पीछे रहने वाले बच्चों को हतोत्साहित न होने की बात कहीं। उन्होनें कहा कि किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेना ही बड़ी बात हैं। जब प्रतियोगिता में भाग लेगें तभी अग्रणी स्थान पर रहेगें।  
इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद् के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा तथा जिला बाल कल्याण परिषद् की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने बाल दिवस के उपलक्ष्य में 30 अक्तूबर से 8 नवम्बर तक आयोजित हुई स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर बच्चों ने सरस्वती वंदना सहित अन्य मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। 
इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी शिवानी सूद ने उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष तथा चेयरपर्सन का स्वागत करते हुए बाल दिवस के बारे में उन्होंने अपने विचार प्रकट किए और बच्चों को शुभकामनाएं दी।  उन्होंने कहा कि बच्चों के उत्थान व बौद्घिक विकास के लिए समय-समय पर बाल कल्याण परिषद द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ऊमा शर्मा, जिला बाल कल्याण अधिकारी शिवानी सूद, जिला बाल कल्याण परिषद के आजीवन सदस्य राकेश मक्कड, प्रोग्राम ऑफिसर सुनीता गौड के अलावा बुधराम मट्टू तथा बच्चें व उनके अभिभावक और शिक्षक आदि मौजूद रहे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*