Thursday, April 18, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Panchkula

महिला सशक्तीकरण का एक स्टीक उदाहरण है- इनर

November 08, 2019 09:57 PM
पंचकूला-- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता- व्हील कलब, पंचकूला। जिसमें शिक्षित महिलाओं ने दूसरे के जीवन को संवारने का जिम्मा लिया है। इनर व्हील कलब ने अपने गठन के बाद ही दूसरों के लिए समर्पित रहते हुए अपनी सेवाएं दी हैं। 
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए इनर व्हील कलब की डिस्ट्रिक्ट चेयरमेन 308 सीमा चोपड़ा ने बताया कि इनर व्हील कलब द्वारा समय-समय पर न केवल गरीब विद्यार्थियों की सहायता करता है बल्कि सरकारी विद्यालयों के जीर्णोंदार, बीमार व लाचार लोगों की सहायता, अनाथ बच्चों के उत्थान व प्रोत्साहन के कार्यक्रम, समय-समय पर वृक्षारोपण, प्लास्टिक के दुरपयोग जैसी सामाजिक समस्याओं पर भी काम करता है। 
इनर व्हील कल्ब की पंचकूला इकाई की अध्यक्षा अनुपमा जैन ने बताया कि इस वर्ष जुलाई मास से लेकर अब तक 80 कार्यक्रम करवाए गए हैं। इनमें सबसे बड़ा प्रौजेक्ट पंचकूला के पिंजौर खंड में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, धतोगढ़ा व गांव धतोगढ़ा को गोद लेकर वहां पर कई कार्य करवाए गए हैं। जिसमें कलब द्वारा पूरे विद्यालय में कई सुविधाएं देकर उसे नया रूप दिया गया। अध्यक्षा अनुपमा जैन ने बताया कि वे और उनकी कलब की सदस्य पहली बार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, धतोगढ़ा में एलईडी की टयूबलाईट और दरियां देने गए तो विद्यालय परिसर की दयनीय दशा देखकर सबने निश्चय किया कि क्यों न इसी विद्यालय का जीर्णोंदार करने की जिम्मेवारी कलब ले। सभी की सहमति के साथ विद्यालय में कार्य आरंभ कराया गया। कलब की सदस्य पुष्पा गुप्ता ने पूरे स्कूल की सफेदी व पेंट करवाने की लिए सबसे अधिक अढ़ाई लाख का योगदान दिया। इसी प्रकार कलब की सदस्य मंजू गर्ग प्रतिदिन विद्यालय में हो रही प्रगति व कामकाज की देखरेख के लिए स्वयं निगरानी करने जाती रही जिससे कि कोई भी कार्य विलम्ब से न हो। कलब द्वारा विद्यालय परिसर को पक्का किया गया। इसी प्रकार प्रधानाचार्य के कक्ष, मिड-डे मील का किचन, शौचालय में टाइलें, पीने के पानी के स्थान पर ग्रेनाइट मार्बल लगाकर उसे सुंदरता प्रदान की गई। वहीं विद्यालय सौन्दर्यकरण के लिए पौधे लगाए गए। विद्यालय की कंप्यूटर लैब के कंप्यूटर के उपकरण व एक व्हाइट बोर्ड दिया गया। 
सदस्य सविता जिंदल ने बताया कि राजकीय विद्यालय की दो महीने के छोटे से अंतराल में बदली सूरत से कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता कि दो मास पूर्व खंडहर नजर आने वाला विद्यालय का भवन आज सौंन्दर्ययुक्त भवन बन गया है। 
सदस्य आशु महाजन ने विद्यार्थियों से ये वादा भी लिया है कि जिस प्रकार उनके विद्यालय का सफेदी व अन्य वस्तुओं का प्रयोग करके उसे नया स्वरूप प्रदान किया है,उसी प्रकार वे भी अपने आप से यह प्रण करें कि स्कूल के सुंदर परिसर की भांति इस बार विद्यालय के नतीजे भी बहुत ही सुंदर होेंगे। 
अध्यक्षा अनुपमा जैन ने बताया कि इसी प्रकार गांव धतोगढ़ा में गांव की धर्मशाला, पियाऊ, आंगनवाड़ी में सफेदी करवाकर, वरटीफाईड टाईलें लगवाने के साथ-साथ स्टील रेलिंग भी लगवाई गई। गांव के सरपंच ब्रिज भूषण का कहना है कि उनके गांव के लिए कलब ने जो सहयोग दिया, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है।
अध्यक्षा अनुपमा जैन ने बताया कि इनर व्हील कलब की डिस्ट्रिक्ट चेयरमेन 308 सीमा चोपड़ा के मार्गदर्शन में कलब द्वारा एक ऐसा दिव्यांग व्यक्ति की सहायता की गई है जो शारीरिक तौर पर तो दिव्यांग व बोलने में भी असमर्थ है,उसके हफते में तीन बार डायलीसिस का खर्चा कलब द्वारा वहन किया जा रहा है। 
वातावरण को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए इनर व्हील कलब ने अपनी बगिया भी तैयार की है, जो प्रत्येक कार्यक्रम में कलब की बगिया से ही पौधे लगे गमले देने का काम करते हैं। 
अनाथ बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कलब द्वारा इस वर्ष आशियाना के बच्चों को सुपर 30 मूवी भी दिखाई गई। इसी प्रकार चिकित्सा जांच शिविर जिसमें स्तनपान, ह्दयघात व गुर्दे संबंधी बीमारियों से बचाव, रक्त दान शिविर, आपदा में लोगों का सहयोग, कैरियर परामर्श व मार्गदर्शन की कार्यशाला, कौशल विकास की कार्यशाला व अनुदान, गरीब कन्याओं की मदद, हिन्दी भाषा को समर्पित हिन्दी दिवस, निःशुल्क पुस्तक वितरण,सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र आदि सेवाएं दी जाती है।
इस कलब की महिला सदस्यों का उद्देश्य है कि वे आज सभी पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ आर्थिक तौर पर भी संपन्न है ओर वे चाहती हैं कि समाज का हर वर्ग सक्षम होकर देश सेवा में अपना अपना योगदान दे।
Have something to say? Post your comment
 
More Panchkula News
ड्रोन के जरिये खेती को आसान बनाने की सरकार की योजना के तहत पूरे देश में 15,000 ‘नमो ड्रोन दीदी’ को किया जा रहा है प्रशिक्षित*
टीबी ग्रस्त मरीज़ो के लिए डोनेट की प्रोटीनयुक्त पोषक डाइट कनाडा में वर्क परमिट दिलानें का झांसा देकर 36.92 लाख रुपये की धोखाधडी में महिला आरोपी गिऱफ्तार*
पंचकुला को नंबर एक पर लाने के लिए मिल करे कार्य- श्री सुभाष चंद्रा*
सुमन को गणतंत्र दिवस पर हरियाणा उद्यमी की तरफ से प्रथम स्थान हुआ प्राप्त ..
योगा दिवस का थीम है मानवता के लिए योगा
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ’’स्वास्थ्य के लिये योग’’ विषय पर न्यायालय के प्रांगण में एक योग कार्यशाला का किया गया आयोजन*
कालका पुलिस नें अवैध शराब सहित आरोपी को किया काबू* कालका पुलिस नें 9 जुआरी, 26100/- रुपये सहित गिरफ्तार । डॉक्टर विमल मोदी चिकित्सा जगत के प्रेरणा स्रोत: अमिताभ रूंगटा