Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

-भारत विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश--लोकतंत्र प्रणाली में वोट की अहम भूमिका--सभी को वोट बनवाना चाहिए और उसका उपयोग भी करना चाहिए:-डीसी अशोक कुमार।

January 25, 2020 08:18 PM

अम्बाला, 25 जनवरी:- अग्रजन पत्रिकाा से इंद्रा गुप्ता- भारत विश्व का सबसे बड़ा प्रजातान्त्रिक देश है। लोकतंत्र की प्रणाली को मजबूत करने के लिये हमें अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिये तथा उस मत का प्रयोग भी धर्म, जाति व समुदाय से उपर उठकर अपने सयंम से सोच-समझकर करना चाहिये। यह अभिव्यक्ति डीसी अशोक कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पीकेआर जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अम्बाला शहर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि श्रृतावृदं को सम्बोधित करते हुए की। इससे पूर्व उपायुक्त ने मत की महत्वता बारे लोगों को जागरूक करने के लिये स्कूल परिसर से एक जागरूकता रैली को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उपायुक्त ने इस मौके पर बताया कि 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना की गई थी और चुनाव आयोग पिछले कईं वर्षों से निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न करवा रहा है। पूरे देश की लगभग 136 करोड़ जनसंख्या है, जिसमें से लगभग 84 करोड़ वोटर हैं। हरियाणा में लगभग 2 करोड़ 90 लाख की जनसंख्या है, जिनमें से लगभग 1 करोड़ 73 लाख वोटर हैं। अम्बाला जिला में नये मतदाताओं के पंजीकरण की संख्या बढ़ी है, जिसके लिये चुनाव कार्यालय अम्बाला बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों में वोट के प्रति जागरूकता आए और जो भी युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है वह अपना वोट अवश्य बनवाये।
उन्होंने कहा कि वोट एक ऐसा अधिकार है जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, बड़े से बड़े धनी या निर्धन व्यक्ति, सबके लिये एक समान होता है और इस अधिकार के तहत हम अपने वोट का प्रयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि मत में बहुत बड़ी ताकत होती है। इसके चलते हम एक अच्छी सरकार का चयन कर सकते हैं और देश व समाज को नई उंचाईयों पर ले जाने का काम करते हैं। उन्होंने युवाओं को आहवान किया है कि वे मतदान को राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य समझते हुए अपना वोट अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि तकनीक के विकास और युवा मतदाताओं की भागीदारी बढऩे से पिछले एक दशक में चुनाव प्रणाली में बड़े सुधार और बदलाव देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनने के बाद ही हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक बनता है।
उन्होंने नये मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किये तथा मतदान जागरूकता के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आयोजित कॉलेज व स्कूल स्तर और ब्लॉक व जिला स्तर के पोस्टर और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किये। इस मौके पर विद्यार्थियों ने स्वागत गीत, नवकार मंत्र, और देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। छात्राओं ने एक स्किट के माध्यम से मताधिकार के महत्व की जानकारी भी दी। यहां पंहुचने पर स्कूल प्रबन्धन समिति के प्रधान व अन्य स्टाफ सदस्यों ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर उनका अभिनंदन किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिया गया सम्बोधन में दिखाया गया।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसीयूटी अखिल पिलानी, एसडीएम गौरी मिड्ढा, एसडीएम सुभाष चन्द्र सिहाग, एसडीएम गिरीश कुमार, एसडीएम अदिति, नगराधीश कपिल शर्मा, चुनाव तहसीलदार आंचल गर्ग, प्रबन्धन समिति के प्रधान धर्मपाल जैन, स्कूल प्राचार्य सुनीता शर्मा, नीरू शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*
देश की शांति को जो लोग बिगाडना चाहते हैं ऐसे लोगों को ये देश कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा-गृह मंत्री अनिल विज*