Tuesday, January 28, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग न्यूज़ -दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा-: एक ही चरण में चुनाव, 2689 जगहों पर डाले जाएंगे वोट, 90 हजार कर्मचारियों की होगी जरूरत*मोहाली बिग ब्रेकिंग *दिनदहाड़े लुट गई ज्वेलरी शॉप, हथियारबंद बदमाश लाखों पर कर गए हाथ साफपंचकूला बिग ब्रेकिंग एक्सक्लूसिव पंचकूला के मनसा देवी में मकान नंबर 6 पी ओम प्रकाश चौटाला का जो मकान है उसको चंडीगढ़ इ डी द्वारा किया गया सिलअज्ञात वाहन ने मारी टक्कर घायल सनी को तुरंत सेक्टर 6 के अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों द्वारा सनी को मृत घोषितपंचकूला दंगा मामले में हनीप्रीत समेत सभी आरोपी हुए पंचकूला कोर्ट में पेश पंचकुला ब्रेकिंग हनी प्रीत पहुंची पंचकूला कोर्ट अगली तारीख लगी 13 दिसंबरचंडीगढ़ जिला अदालत व पंजाब एवं हरियाणां हाईकोर्ट को आज 29 अक्टूबर को बम से उड़ाने की धमकी मिलने से पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया हैबिग ब्रेकिंग * पंचकूला- पंचकूला की राजीव कलोनी में चली तलवारे*-पीएम मोदी बोले- आयुष्मान भारत न्यू इंडिया के क्रांतिकारी कदमों में से एक
 
 
 
Punjab

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा मासिक भंडारे का आयोजन

December 24, 2019 10:46 PM
मोहाली-- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-    दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा श्री राधा कृष्ण मंदिर फे ज-2 मोहाली में मासिक भंडारे का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के संस्थापक एवं संचालक परम श्रद्धेय गुरूदेव श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी सतबीरानन्द जी ने कहा कि आज समाज का चेहरा बेहद जखमी, दर्दनाक और दु:खदायी है। घरेलु हिंसा की समस्या आज बहुत बढ़ चुकी है। आज के पुरुषवर्ग की सोच है कि नारी का अस्तित्व पुरुष के मुकाबले बहुत कम है, वह उससे कमजोर है-शारीरिक स्तर पर भी और अन्य सभी सामाजिक स्तरों पर भी। पुरूष समाज नारी को एक पायदान का दर्जा देता है। इस समस्या का मूल कारण है-इंसान की अज्ञानता। नारी अपने वास्तविक स्वरूप के प्रति अंजान है। वह अपना स्वाभिमान खो बैठी है। एक पुरूष नारी को संमान नहीं दे पाता जो उसे देना चाहिए। इसके पीछे भी कारण है-चेतना के स्तर पर उसकी अज्ञानता। इंसान की चेतना सोई हुई है, इसलिए पुरूष हो या नारी दोनों ही अपेक्षित व्यवहार नहीं कर पाते। जब एक व्यक्ति आत्मा के स्तर पर जाग जाता है, तो फि र वह सामने वाले व्यक्ति की भावनाओं की कद्र करना भी सीख जाता है। तब वह मन बुद्धि और अहंकार के स्तर पर नहीं, बल्कि जागृत चेतना के  स्तर पर जीने की कला जान जाता है। उसे इस बात का अहसास हो जाता है कि जिस चेतन सत्ता से उसका अस्तित्व है, नारी का अस्तित्व भी उसी से है। फि र वह उसे नीचे या कम दर्जे का न देख कर समान दर्जा दे पाता है। फि र वह नारी को संमान की नजरों से देखता है। जब हर व्यक्ति मे ऐसी जाग्रति आ जाए, तभी हम कह सकते हैं- स्वीट होम। हमारा प्यारा घर। जहाँ कोई हिंसा का स्थान नहीं होगा, बस प्रेम, सद्भावना और खुशियों का निवास होगा।
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
समाजिक संस्था चढ़ता सूरज द्वारा साऊथहॉल सोसायटी जीरकपुर में साईं संध्या का आयोजन किया गया। इस मौके भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने साई बाबा के दरबार में हाजरी लगाई।
लायंस क्लब मेंबर ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
मोहाली बिग ब्रेकिंग *दिनदहाड़े लुट गई ज्वेलरी शॉप, हथियारबंद बदमाश लाखों पर कर गए हाथ साफ
जीरकपुर में दूसरे दिन भी धुंध के कारण हुआ दूसरा हादसा कार और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर में कार सवार की हुई मौत
महिला टीचर मर्डर मामले में बड़ा खुलासा, पति निकला मास्टरमाइंड, हत्यारा गिरफ्तार
वायु प्रदूषण से पनपे पार्टीकुलेट मैटर कोहरे के साथ मिलकर जानलेवा बन जाते है :एक्सपर्ट
पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कैम्प का किया उद्घघाटन
दिल के दौरे के उपचार में उल्लेखनीय सुधार हुआ है
दीवाली वाले दिन जीरकपुर की सिटी एन्क्लेव में एक युवक ने कसी मार कर 14 लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया
कवरेज करने गए पत्रकार के साथ धक्का-मुक्की भी की गई तथा उसका कैमरा तक खींच लिया गया