Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

-गृह मंत्री अनिल विज ने 46वीं राज्य स्तरीय सब जूनियर जिम्नास्टिक प्रतियोगिता (लडक़े व लड़कियां) का किया शुभारम्भ ।

December 07, 2019 11:57 PM

अम्बाला, 7 दिसम्बर:- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-  46वीं राज्य स्तरीय सब जूनियर जिम्नास्टिक प्रतियोगिता (लडक़े व लड़कियां) का शुभारम्भ गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया। दो दिवसीय यह प्रतियोगिता अम्बाला छावनी के वार हीरोज स्टेडियम के जिम्नास्टिक हाल में आयोजित की जा रही है। जिसमें 16 राज्यों के 200 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। जो प्रतिभागी बच्चे प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहेंगे वे 25 से 29 दिसम्बर तक जोधपुर में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय जिम्नास्टिक प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इस अवसर पर नेपाल में आयोजित ताई कवाडो प्रतियोगिता में सिल्वर मैडल प्राप्त करने वाली गगनजोत को गृहमंत्री ने मैडल व मोमैंटो देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर गृह मंत्री अनिल विज ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। खेलों से व्यक्ति जहां स्वस्थ रहता है वहीं उसमें आगे बढऩे की भावना भी पैदा होती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को शिक्षा के साथ-साथ अपनी रूचि के अनुसार किसी न किसी खेल में अवश्य भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम बनाया जा रहा है। अम्बाला छावनी में वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम में 85 करोड़ रुपये की लागत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फुटबाल खेल स्टेडियम और लगभग 14 करोड़ रूपये की लागत से आल वैदर स्वीमिंग पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उन्होनें यह भी कहा कि खिलाडिय़ों को नशे की लत से दूर रहना चाहिए, ऐसा करने से वे अन्तर्राष्टïीय मानचित्र पर बेहतरीन तरीके से अपनी उपस्थित का अहसास करा सकेगें।
विज ने कहा कि हरियाणा खेलों का प्रदेश है और हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। हरियाणा सरकार ओलोम्पिक पदक विजेता खिलाडिय़ों को सर्वाधिक गोल्ड मैडल को 6 करोड़ रूपये तक की नगद पुरस्कार राशि देने का प्रावधान है। इसी प्रकार सिल्वर मैडल विजेता को 4 करोड़, ब्रॉन्ज मैडल को अढाई करोड़ रूपये की राशि तथा निर्धारित मापदण्ड सरकारी नौकरी देने का प्रावधान हैं। इसके अलावा ऑलम्पिक में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रूपये की राशि देने का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 450 खेल नर्सियां स्थापित की गई हैं तथा गांवों में भी पार्क कम व्यायामशालाएं बनाई जा रही हैं। उन्होने कहा कि राई में बनाई गई स्पोर्टस यूनिवर्सिटी का वाईस चांसलर कपिल देव को बनाया गया है, जोकि पहली बार किसी खिलाड़ी को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी भाजपा ने पहली बार खिलाडिय़ों को भी उम्मीदवार बनाकर उनका सम्मान किया है। इस मौके पर गृहमंत्री अनिल विज ने 2 लाख रूपये की राशि अम्बाला जिम्नास्टिक एसोसिएशन को देने की घोषणा की। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गये।
इस अवसर पर हरियाणा जिम्नास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरजपाल अम्मु, एसडीएम सुभाष चंद्र सिहाग, खेल विभाग के उप निदेशक अरूण कांत, अम्बाला जिम्नास्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सैलिन्द्र खन्ना, वाईस प्रैसिडैंट गोपी सुरेन्द्र सहगल, डा0 नीरज पराशर, मीडिया प्रभारी विजेन्द्र चौहान, रवि सहगल, कमल किशोर जैन, राजीव डिम्पल, गुरपाल माजरा, बी.एस.बिन्द्रा, गोपी सहगल, बृज भूषण कौशिक, विनित शर्मा, डा0 दिनेश अग्रवाल, विक्रम सिंह नागी, पुष्पा वेश सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*